Written by 10:55 am Coronavirus News Views: [tptn_views]

भारत में Covid वैक्सीन को मंजूरी जल्द मुमकिन , DCGI ने कहा- नए साल पर खाली हाथ नहीं होंगे

दिल्ली में 30 अप्रैल के बाद एक दिन में सबसे कम कोरोना के नए मामले आए

देश की ड्रग कंट्रोल अथॉरिटी ने ऐसे इशारे किए हैं कि कोविड-19 के लिए स्वदेश निर्मित वैक्सीन जल्द ही आ सकती है. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल डॉक्टर वीजी सोमानी ने गुरुवार को एक वेबिनार में कहा कि ‘शायद नए साल की शुरुआत के साथ हमारे पास कुछ होगा.’ उनका यह आश्वासन तब आया है, जब शुक्रवार को वैक्सीन के इमरजेंसी यूज़ की अनुमति को लेकर एक्सपर्ट पैनल की अहम मीटिंग होनी है.

इसके पहले AIIMS के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने भी कहा कि भारत के पास भी जल्द ही वैक्सीन होगी. दरअसल, बुधवार को ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के इस्तेमाल के वैक्सीन को मंजूरी मिली है. भारत में सीरम इंस्टीट्यूट भी ऑक्सफोर्ड के साथ मिलकर यही वैक्सीन विकसित कर रहा है, ऐसे में इस वैक्सीन को मंजूरी मिलने की संभावना प्रबल हो गई है.

डॉ. गुलेरिया ने न्यूज एजेंसी ANI से कहा, ‘यह बहुत अच्छी खबर है कि एस्ट्राज़ेनेका को यूके के नियामक अधिकारियों द्वारा अपने टीके के लिए मंजूरी मिल गई है. उनके पास मजबूत डेटा है और भारत में वही वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा विकसित किया जा रहा है.’ उन्होंने यह तक कहा कि भारत में वैक्सीन महीनों, हफ्तों की बजाय दिनों में उपलब्ध हो सकती है.

Close